Home nation कहां से नियंत्रित किया जाता है पेट्रोल-डीजल के दामों का खेल

कहां से नियंत्रित किया जाता है पेट्रोल-डीजल के दामों का खेल

52
0
major crude oil production companies in world
major crude oil production companies in world

विश्व में क्रूड ऑयल का उत्पादन 

  • दुनिया के 96 देशों में कच्चे तेल का उत्पादन किया जाता है। सबसे अधिक उत्पादन अमेरिका में उसके बाद सऊदी अरब, रूस, ईराक, ईरान, चीन, कनाडा, यूएई, कुवैत और ब्राजील का स्थान आता है।
  • इन 96 देशों में सऊदी अरब, ईराक, ईरान, यूएई, कुवैत, वेनेजुएला, नाईजीरिया, अंगोला, अल्जीरिया, लीबिया, इक्वाडोर, कांगो, इक्वेटर गीनिया, गैबन ये 14 देश तेल उत्पादन देशों के एक संगठन (ओपेक) के सदस्य हैं। इसका मुख्यालय आस्ट्रिया की राजधानी वियना में है।
  • सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में OPEC सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था। इस संगठन का सबसे बड़ा साझेदार सऊदी अरब है जिसका कुल उत्पादन 32,761 मिलियन बैरल प्रतिदिन है और लगभग योगदान 32% है।

क्रूड ऑयल उत्पादन की सबसे बड़ी कंपनियां 

सऊदी अरब की आरामको, रूस की रूजनेफ्ट, ईरान की नेशनल ईरानियन ऑयल, चीन की चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और पेट्रो चाइना, कुवैत की कुवैत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, अमेरिका की एक्जोनमोबिल दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनियां हैं। इनमें से आरामको को की एक दिन की उत्पादन क्षमता 10.3 मिलियन बैरल/दिन है। 2019 में इस कंपनी ने 46.9 बिलियन डॉलर की थी। अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मंगोलिया और यूरोप के कई देशों की जीडीपी के बराबर।